Saturday, January 15, 2011

बर्थ-डे पर मिलेगा माया का रिटर्न गिफ्ट

4000 करोड़ की योजनाए होगी शुरु
मुख्यमंत्री मायावती 15 जनवरी को अपने 55वें दिवस पर चार हजार योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगी। इस बार बर्थ डे का मुख्य कार्यक्रम लोहिया विधि विश्वविद्यालय में नवनिर्मित डा. भीमराव अंबेडकर प्रेक्षागृह में होगा। वह प्रेक्षागृह का लोकार्पण करने के बाद यहां स्थापित डा. अंबेडकर प्रतिमा का अनावरण करेंगी। इसके बाद जनता के लिए कई योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास होगा। मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के तहत पात्र गरीबों को तीन सौ रुपये प्रतिमाह के बजाय चार सौ रुपये प्रतिमाह मिलेंगे।
मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना : बढ़ती महंगाई के मद्देनजर प्रदेश सरकार इस योजना के तहत पात्र गरीबों को तीन सौ रुपये प्रतिमाह के बजाए चार सौ रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। यह योजना पिछले साल एक नवंबर से शुरू हुई है। इसमें 31 लाख परिवारों को मिलने वाली मदद में सौ करोड़ की बढ़ोतरी कर दी गई है।
मुख्यमंत्री महामाया सचल अस्पताल योजना : इस नई योजना 821 ब्लाकों में लागू होगी। जहां मोबाइल अस्पताल गांव गांव जाकर गरीबों को चिकित्सा सेवा मुहैया कराएंगे। वैन में डाक्टर व आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं व आपरेशन की सुविधा होगी। फिलहाल 15 जिलों में यह योजना लागू होगी। सेंटर फार बायोमेडिकल रिसर्च पीजीआई में बने इस सेंटर का लोकापर्ण किया जाएगा। इसकी लागत 650 करोड़ रुपये आई है। उप्र जनहित गारंटी अधिनियम प्रदेश की प्रशासनिक व्यवस्था को जनता के प्रति जवाबदेह बनाने के लिए सरकार अधिनियम लाएगी।
बिजली परियोजनाओं का शिलान्यास : हजार करोड़ की लागत से बिजली परियोजनाओं का लोकार्पण होगा। इसके अलावा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण लखनऊ में गोमती नदी को साफ रखने के लिए 169 करोड़ से जल निगम द्वारा तैयार एसटीपी को लोकार्पण होगा।
हजरतगंज व लालबाग का सौंदर्यीकरण : लखनऊ में हजरतगंज को नए सिरे से सजाने संवारने का काम लगभग पूरा हो चुका है। लालबाग में भोपाल हाउस के सामने भी सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो गया है। इनका भी लोकार्पण किया जाएगा।
इसके अलावा कानपुर रोड पर बने गौतमबद्ध शांति उपवन, गोल मार्केट के पास भूमिगत पार्किंग, बजली पासी किले के सामने पार्क का भी लोकार्पण होगा।


No comments:

Post a Comment